RIGHT ISSUE of a company

 राइट ईश्यू, एक कंपनी द्वारा अधिसूचित पूंजी बढ़ाने के लिए एक वित्तीय उपाय है जिसमें कंपनी ने मौजूदा स्टॉकहोल्डर्स को नए शेयरों को खरीदने का हक देने का निर्णय लिया होता है। इस प्रकार कंपनी नई पूंजी जुटा सकती है और अपनी विभाजन को बढ़ा सकती है।


राइट ईश्यू का प्रक्रिया उदाहरण से समझते हैं। समझायें कि एक कंपनी ने निर्णय लिया है कि वह नई पूंजी जुटाएगी और इसके लिए वह अपने मौजूदा स्टॉकहोल्डर्स को एक स्पष्ट मूल्य पर नए शेयरों को खरीदने का अवसर देगी। इसमें स्टॉकहोल्डर्स को इस मौके पर नए शेयरों को खरीदने का अधिकार होता है, जिसे वे मौजूदा स्टॉक से अनुप्रयोग कर सकते हैं।


राइट ईश्यू का प्रयोजन यह होता है कि कंपनी नए पूंजी को जुटा सकती है बिना किसी विशेष वितरित प्रक्रिया के, क्योंकि यह सीधे मौजूदा स्टॉकहोल्डर्स के साथ होता है। इससे कंपनी को अपने पूंजी और परियोजनाओं के लिए आवश्यक वित्त मिलता है जिससे वह विकास और वृद्धि के मार्ग पर बनी रह सकती है।


साथ ही, इस प्रक्रिया से स्टॉकहोल्डर्स को भी बेनिफिट होता है, क्योंकि वे नए शेयरों को निशुल्क खरीद सकते हैं और उनका निवेश बना रहता है। यह एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से वित्तीय समानता और सहभागिता का माहौल बनाए रखता है और स्टॉकहोल्डर्स को कंपनी के साथ जोड़ता है।


इस प्रकार, राइट ईश्यू कंपनी और स्टॉकहोल्डर्स के बीच एक संतुलित समर्थन बनाए रखता है, जो कंपनी की वित्तीय स्थिति को सुधारने और उसके प्रोजेक्ट्स को संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR