NEET EXAMINATION

 नीट परीक्षा, यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET), भारत में चिकित्सा और डेंटल कोर्सेज के लिए प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। NEET परीक्षा में उम्मीदवारों का ज्ञान, समझ, और कौशल का मूल्यांकन किया जाता है जिसे उन्हें चिकित्सा या डेंटल में प्रवेश के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए पास करना होता है।


NEET परीक्षा के प्रश्नपत्र में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के विषयों के प्रश्न होते हैं। प्रश्नपत्र में गणित का विषय नहीं होता। परीक्षा एक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है जिसमें उम्मीदवारों को एक निश्चित समय के भीतर सभी प्रश्नों का उत्तर देना होता है।


प्रत्येक सफल उम्मीदवार को चिकित्सा या डेंटल के लिए प्रवेश के लिए उच्च शैक्षणिक संस्थानों में सीट मिलती है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को उच्च स्तरीय पढ़ाई और तैयारी की आवश्यकता होती है। NEET परीक्षा के नतीजे और कट-ऑफ मार्क्स विभिन्न चिकित्सा और डेंटल संस्थानों द्वारा घोषित किए जाते हैं।


इस परीक्षा का आयोजन वार्षिक रूप से किया जाता है और उम्मीदवारों को परीक्षा के पूर्व तैयारी और आवेदन की अंतिम तिथि का ध्यान रखना चाहिए। NEET परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR