GAURAW NAGAR,NALANDA (गौरव नगर ,नालंदा )

गौरव नगर , नालंदा
---------------------
यह बिहार प्रान्त के नालंदा जिला का एक अति महत्वपूर्ण गाँव है जो कि परवलपुर प्रखंड का एक गाँव है .यह मुहाने नदी के किनारे बसा एक अति प्राचीन गाँव है जिसे पहले "गोबी बिगहा" के नाम से जाना जाता था .यह गाँव परवलपुर बाज़ार से डेढ़ किलोमीटर उत्तर में स्थित है जो कि पक्की सड़क से जुड़ा है .यहाँ प्राचीन समय से ही विद्यालय,पुस्तकालय तथा सामुदायिक क्लब है .क्लब को लोग आज़ाद हिन्द क्लब के नाम से जानते है .गौरव नगर के पोस्ट ऑफिस का पिन कोड है --803114 इस गाँव के लोगों का मुख्य पेशा कृषि है .
इस गांव के उत्तर मे राजकीय मध्य विद्यालय ,शिवजी का मंदिर,आजाद हिन्द क्लब तथा देवी स्थान है।दक्षिण मे शिवचक नाम का गांव है।पश्चिम मे गांव के समानान्तर मुहाने नदी है तथा पूरब मे गांव के समानान्तर सिंचाई हेतु जमींदारी समय का पाईन है ।गांव के उत्तर मे विगहा पर तथा सीता विगहा नाम के गांव है।पूरब मे धनावां गांव तथा पश्चिम मे नदी पार कल्याणपुर गांव है।
इस गांव का खंधा तरह तरह के विचित्र नाम से जाना जाता है जैसे:मिल्की,अहरा,भगेङा,बजरपरूआ,पचकुङवा,परिया,मुषहरभीत्तर,ठीकवा,ठेकहिया,केऊला,तरीपर,पारनदी आदि।
इस गांव के नाम पर पहले पंचायत हुआ करता था लेकिन अब शंकरडीह धनावां पंचायत मे  आता है।यह नालंदा लोकसभा तथा हिलसा विधान सभा क्षेत्र मे आता है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR