ARTIFICIAL INTELLIGENCE

 कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक शाखा है जो मानवीय बुद्धिमत्ता के सामान्य विशेषताओं को मूलतः मॉडल करने और उसे कंप्यूटर या मशीन में सिमुलेट करने का काम करती है। इसका उद्देश्य ऐसी तकनीकों और सिस्टमों का विकास करना है जो कार्यों को स्वचालित रूप से कर सकें और मानवों को इसमें योगदान नहीं करना पड़े।


AI का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में हो रहा है, जैसे संगणना, विज्ञान, चिकित्सा, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, संचार, ऑटोमेटेड वाहन, संगीत, सिनेमा, गेमिंग, और अन्य सेक्टर। इसके उपयोग से कार्य प्रभावी बन रहे हैं और नए संभावनाओं का उद्भव हो रहा है।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक महत्वपूर्ण शाखा है मशीन लर्निंग, जिसमें कंप्यूटर सिस्टम को डेटा से सिखाने की क्षमता होती है। यह सिस्टम स्वयं सीखता है और समय के साथ अपनी कार्यक्षमता में सुधार करता है। डीप लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क्स, और गहरी शिक्षा के तकनीक भी AI के विभाग में आते हैं।


इसके नागरिक परिणाम भी हैं, जैसे नौकरियों का परिवर्तन, नैतिकता की चुनौतियों, और डेटा प्राइवेसी के मुद्दे। AI के समाज में उद्भव के साथ, इसकी नीतियों और विनियमन की महत्वपूर्ण बातें हैं। इससे पहले की सुरक्षा एवं तंत्रीकृत सुरक्षा भी अहम चुनौतियों में से एक हैं।


समाप्ति में, AI एक उत्कृष्ट और तेजी से बढ़ती शाखा है जो मानव समाज को स्वयं को अद्वितीय रूप से सोचने की आवश्यकता के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करती है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR