CHIEF SECRETARY

 

मुख्य सचिव (Chief Secretary) किसी भी राज्य सरकार का सर्वोच्च प्रशासनिक अधिकारी होता है। यह पद एक वरिष्ठतम भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी को दिया जाता है। मुख्य सचिव राज्य के मुख्यमंत्री का प्रमुख प्रशासनिक सलाहकार होता है और राज्य सरकार के सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित करने की जिम्मेदारी निभाता है।

मुख्य सचिव, राज्य सचिवालय का प्रमुख होता है और राज्य के सभी सचिवों तथा प्रमुख सचिवों का वरिष्ठ होता है। इसकी नियुक्ति राज्य के मुख्यमंत्री की सिफारिश पर की जाती है। आमतौर पर यह पद उस आईएएस अधिकारी को दिया जाता है जिसके पास लंबे समय का प्रशासनिक अनुभव, नेतृत्व क्षमता और विभिन्न विभागों में कार्य का व्यापक ज्ञान हो।

मुख्य सचिव के प्रमुख कार्यों में राज्य सरकार की नीतियों और योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन की निगरानी करना, विभिन्न विभागों के बीच उत्पन्न विवादों का समाधान करना, मुख्यमंत्री को प्रशासनिक निर्णयों पर सलाह देना, और राज्य प्रशासन को सुचारु रूप से चलाना शामिल है। इसके अलावा, यह पद कानून-व्यवस्था, विकास कार्य, वित्तीय प्रबंधन और आपदा प्रबंधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मुख्य सचिव राज्य मंत्रिपरिषद की बैठकों में भाग लेता है और वहां लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करता है। यह पद न केवल प्रशासनिक मामलों में बल्कि संवेदनशील नीतिगत मुद्दों पर भी मुख्यमंत्री का भरोसेमंद सहयोगी होता है।

राज्य शासन के “मुख्य समन्वय केंद्र” के रूप में, मुख्य सचिव सुनिश्चित करता है कि राज्य के सभी विभाग एकजुट होकर जनता की सेवा करें। अनुभव, ईमानदारी और निष्पक्षता इस पद की सफलता के मुख्य गुण होते हैं। इस प्रकार, मुख्य सचिव को राज्य प्रशासन का सबसे वरिष्ठ, प्रभावशाली और जिम्मेदार अधिकारी माना जाता है, जो पूरे राज्य के शासन तंत्र को दिशा और गति प्रदान करता है।

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