AKSHATA MURTHY

 अक्षता मूर्ति, जनवरी 11, 1980 को पैदा हुई, एक भारतीय उद्यमिता है और इंफोसिस के सहसंस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति की बेटी हैं। वह एक प्रमुख और प्रभावशाली परिवार से आती हैं।

अक्षता मूर्ति की शिक्षा की पृष्ठभूमि में उनके पास क्लेयरमॉन्ट मेकेना कॉलेज, संयुक्त राज्यों से अर्थशास्त्र और गणित में स्नातक की डिग्री शामिल है। बाद में, उन्होंने विकास अध्ययन में मास्टर्स की डिग्री के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की।

हालांकि अक्षता मूर्ति ने एक संवेदनशील रूप से अपनी प्रोफ़ाइल को बनाए रखा है, उन्हें विभिन्न सामाजिक और परोपकारी गतिविधियों में शामिल होने के लिए जाना जाता है। उनकी लोकप्रियता भी उनके एक अग्रणी व्यापार परिवार से जुड़ने के कारण है।

अक्षता मूर्ति का कॉर्पोरेट संबंध उन्हें विभिन्न कंपनियों के निदेशक और सेयरहोल्डर बनाता है। उनका संबंध वेंचर कैपिटल फंड Catamaran Ventures के साथ है, जो उनके पिताजी द्वारा स्थापित किया गया है, और इसमें स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, और अन्य क्षेत्रों में रुचि है।

यह महत्वपूर्ण है कि, जैसा कि प्रभावशाली परिवार के साथ होने वाले कई व्यक्तियों के साथ होता है, अक्षता मूर्ति की सार्वजनिक छवि अक्सर उनके परिवार की विरासत और कॉर्पोरेट संबंधों से जुड़ी होती है। सार्वजनिक धारणाएँ व्यापकता आधारित हो सकती हैं।

अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सहसंस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं। उनका विवाह ऋषि सुनक से हुआ है, जो यूनाइटेड किंगडम  के  प्रधानमंत्री  हैं।यह जोड़ा 2009 में विवाहित हुआ था।अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सहसंस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं। 

अक्षता और ऋषि सुनक के दो बच्चे हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR