ASWANI VAISHNAV

 आश्विनी वैष्णव, जिनका जन्म 15 मई 1970 को हुआ था, एक भारतीय राजनीतिक और तकनीकी विशेषज्ञ हैं। वह जोधपुर, राजस्थान, भारत से हैं। उन्होंने एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज, जोधपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपूर से कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।


राजनीति में कदम रखने से पहले, वैष्णव ने तकनीकी तौर पर सफल करियर बनाई थी। उन्होंने विभिन्न नेतृत्व भूमिकाओं में निजी क्षेत्र में काम किया, जैसे कि जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) और सीमेंस के साथ।


उनके राजनीतिक करियर के संदर्भ में, आश्विनी वैष्णव ने भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) में शामिल होकर पार्टी की गतिविधियों से जुड़ गए हैं। 2021 में, उन्होंने नरेंद्र मोदी कैबिनेट के रूप में रेलवे, संचार, और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री के पद की क़बूलियत की।


उनके राजनीतिक भूमिकाओं के अलावा, वैष्णव ने विभिन्न सामाजिक पहलुओं में भी शामिल होकर शासन के लिए तकनीक-मुद्रित समाधानों के विकास में योगदान किया है। उनके मंत्री बनाए जाने का आदान-प्रदान तकनीकी विशेषज्ञी और राजनीतिक जिम्मेदारी का संगम है।

आश्विनी वैष्णव, राजनीति में प्रवेश करने से पहले, एक प्रमुख  नौकरशाह के रूप में एक प्रशिक्षित करियर था। वह 1994 के बैच के ओडिशा कैडर के पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। अपने सिविल सेवा के कार्यकाल के दौरान, वैष्णव ने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों को संभाला और विकास की पहलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।




Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR