RAJNATH SINGH

 राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को भभौरा, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिकी में मास्टर्स डिग्री हासिल की है।


राजनाथ सिंह का राजनीतिक करियर 1970 के दशक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उसके छात्र पंख, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में सक्रिय भागीदारी के साथ शुरू हुआ था। उन्होंने 2000 से 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा की और बाद में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया।


भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के साथ अपने जुड़ाव के लिए जाने जाते राजनाथ सिंह ने पार्टी के भी कई महत्वपूर्ण पदों को संभाला है, जैसे कि 2005 से 2009 तक और फिर से 2013 से 2014 तक राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद। उन्होंने कई बार सांसद चुने गए हैं और उन्होंने भारत के गृहमंत्री जैसे प्रमुख मंत्रिमंडल पदों को भी संभाला है। वर्तमान में वह लखनऊ से सांसद हैं तथा रक्षा मंत्री हैं।


राजनाथ सिंह की विवाहित जीवन भी साकारात्मक है, उनकी पत्नी का नाम सावित्री सिंह है और उनके दो पुत्र हैं, पंकज और नीरज सिंह। उन्हें उनके राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में नेतृत्व के लिए पहचाना जाता है और भारतीय राजनीति में प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में माना जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR