S JAYSHANKAR

 सुब्रह्मण्यम जयशंकर, जिन्हें सामान्यत: एस. जयशंकर के रूप में जाना जाता है, का जन्म 9 जनवरी 1955 को, न्यू डेल्ही, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड से पूरी की। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, दिल्ली से इतिहास में स्नातक और अंतर्राष्ट्रीय संबंध में मास्टर की डिग्री प्राप्त की।


जयशंकर ने 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने का निर्णय लिया और उनका कूटनीतिक परिप्रेक्ष्य में एक उत्कृष्ट करियर रहा है। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण पदों पर सेवा की, जैसे कि भारत के अमेरिका और चीन के राजदूत। 2019 में, उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी काबिनेट में भारत के विदेश मंत्री बने।


उनके कूटनीतिक करियर में, जयशंकर ने भारत की विदेश नीति को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके दौरे के दौरान विदेश सचिव के रूप में, मुख्य वैश्विक शक्तियों के साथ संबंधों को मजबूत करने के प्रयास देखे गए।


एस. जयशंकर की शादी क्योको जयशंकर से हुई है, और उनके दो बेटे हैं। उनकी पत्नी, क्योको, जापानी मूल की है, और उनका विवाह उनके बहुसांस्कृतिक पृष्ठभूमि को दर्शाता है।


जयशंकर ने अपने कूटनीतिक कौशल के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की है और उन्होंने विभिन्न उच्च-प्रोफाइल समझौतों और चर्चाओं में शामिल होने में भी भूमिका निभाई है। उनके रणनीतिक दृष्टिकोण और अनुभव ने भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों में महत्वपूर्ण योगदान किया है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR