NIRMALA SITHARAMAN

 निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 को, मदुरई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीथालक्ष्मी रामस्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री और दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने और अध्ययन को लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में जारी रखा और इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।


सीतारमण का राजनीतिक करियर तब से गति प्राप्त करता गया जब उन्होंने 2008 में भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) में शामिल हो गईं। उन्होंने पार्टी के प्रवक्ता के रूप में सेवा की और धीरे-धीरे उच्च पदों पर बढ़ते गए। 2014 में, उन्होंने राज्यसभा के सदस्य बने और वित्त मंत्री के पद के लिए नियुक्त हुईं।


निर्मला सीतारमण ने 2019 में भारत की पहली  महिला वित्त मंत्री बनकर इतिहास रचा। उनका कार्यक्षेत्र सालाना केंद्रीय बजट प्रस्तुत करना और देश की आर्थिक नीतियों का प्रबंधन करना है।

उनका व्यक्तिगत जीवन;- पैराकला प्रभाकर, एक अर्थशास्त्री एवं राजनीतिक टिप्पणीकार, से विवाहित है। उनकी एक बेटी है।


निर्मला सीतारमण को उनके भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान और उनकी भूमिका के लिए माना जाता है। उनके वित्त मंत्री के रूप में कार्यकाल को विभिन्न आर्थिक चुनौतियों और सुधारों का सामना करने में समर्थन किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR