AMIT SHAH

 अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई मेहसाणा, गुजरात से पूरी की। शाह ने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमिस्ट्री में बी.एससी. की डिग्री प्राप्त की।


Unके शुरूआती करियर में, उन्होंने अपने परिवार के पीवीसी पाइप व्यापार की प्रबंधन की जिम्मेदारी ली। हालांकि, उन्होंने जल्दी ही राजनीति में प्रवेश किया और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और इसके छात्र पक्ष, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ गए।


अमित शाह का राजनीतिक करियर भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा) में मोमबत्ती पकड़ने लायक हो गया था। उन्होंने पार्टी के अंदर विभिन्न पदों को संभाला और गुजरात की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे, शाह ने गुजरात के होम मिनिस्टर के रूप में सेवा की।


विशेषज्ञता से भरपूर, उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान भा.ज.पा के मुख्य रणनीतिक विचारक बने, जिससे पार्टी को एक महत्वपूर्ण जीत मिली। शाह खुद गांधीनगर से लोकसभा में प्रवेश करे।


अमित शाह ने भाजपा के अध्यक्ष के रूप में समेत कई  महत्वपूर्ण सरकारी और राजनीतिक पदों को संभाला है, और वर्तमान में वह भारत सरकार के गृह मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।


उनके गृह मंत्री के रूप में कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा, आंतरिक कार्य, और विभिन्न नीतियों के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित हुआ है। अमित शाह अपने संगठन कौशल, राजनीतिक बुद्धिमत्ता, और भाजपा की चुनावी सफलताओं में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाने जाते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR