VLADIMIR PUTIN

 व्लादीमीर पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर 1952 को लेनिनग्राड (अब सेंट पीटर्सबर्ग) में, सोवियत संघ में हुआ था। उन्होंने लेनिनग्राड स्टेट यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की और फिर केजीबी में शामिल हो गए, जहां उन्होंने विदेशी खुफिया अधिकारी के रूप में कार्य किया। पुतिन ने 1990 के दशक में राजनीति में कदम रखा, सेंट पीटर्सबर्ग के मेयर बनते हुए।


उनका राष्ट्रीय पहचान का उच्च स्तर इस समय आया, जब उन्होंने बोरिस येल्त्सिन के राष्ट्रपति प्रशासन में शामिल हो गए। पुतिन ने 1999 में कार्यभारी रूप से राष्ट्रपति बना और 2000 में राष्ट्रपति चुने गए। उन्होंने 2008 तक दो कार्यकाल सेवित किए, फिर ड्मित्री मेडवेडेव के तहत प्रधानमंत्री बने। पुतिन ने 2012 में पुनः राष्ट्रपति के रूप में सेवा की और 2018 में पुनर्निर्वाचित हुए।


पुतिन का व्यक्तिगत जीवन संबंधित रूप से निजी है। उन्होंने 2013 में अपनी पत्नी ल्युडमिला से तलाक लिया, और उनकी दो बेटियाँ, मारिया और येकाटेरीना, हैं। पुतिन को एक शक्तिशाली छवि का प्रतिष्ठान है और उन्हें उनके तंत्राचारी नेतृत्व शैली के लिए आलोचना की गई है। उन्होंने रूसी राजनीति और अंतरराष्ट्रीय मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, अक्सर वैश्विक मंच पर एक विवादास्पद व्यक्ति के रूप में।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR