JO BIDEN

 जो बाइडेन 20 नवंबर, 1942, को स्क्रैंटन, पेन्सिल्वेनिया, यूएसए में पैदा हुए थे। उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर से प्राप्त की और बाद में उन्होंने सिराक्यूज यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ से जुरिस डॉक्टर की डिग्री प्राप्त की।


बाइडेन का राजनीतिक करियर 1970 में जब उन्हें न्यू कैसल काउंटी काउंसिल में चुना गया था, वहाँ शुरू हुआ। उन्होंने फिर 1973 से 2009 तक डेलावेयर के यू.एस. सीनेटर के रूप में सेवा की। 2009 में, वह बारैक ओबामा के तहत संयुक्त राज्यों के उपराष्ट्रपति बने और दो कार्यकाल सेवा की।


2020 के राष्ट्रपति चुनाव में, बाइडेन डेमोक्रेटिक प्रत्याशी के रूप में उम्मीदवार थे और अब आपत्तिजनक राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ जीत हासिल की, 46वें संयुक्त राज्य राष्ट्रपति बने। उन्होंने 2021 के 20 जनवरी को पदभार संभाला।


बाइडेन ने दो बार विवाह किया है। उनकी पहली पत्नी, नीलिया हंटर बाइडेन, और उनकी बेटी 1972 में एक कार दुर्घटना में गई थीं। उन्होंने 1977 में जिल ट्रेसी जेकब्स से दोबारा विवाह किया, और उनकी एक बेटी, एशली, है।


जो बाइडेन का राजनीतिक करियर उच्च और नीचे देखा गया है, और उनकी लोकप्रियता उनके सार्वजनिक सेवा के वर्षों में विभिन्न रही है। उनके प्रशासन में COVID-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, और सामाजिक न्याय जैसे मुद्दों का समाधान करने के प्रयासों से चिह्नित हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR