VICKS

 **विक्स:**


- **उत्पत्ति:** विक्स एक अमेरिकी ब्रैंड है जो प्रॉक्टर एंड गैम्बल की स्वामित्व वाली ओवर-द-काउंटर दवाओं का है। इसे फार्मासिस्ट लंसफ़र्ड रिचर्डसन ने 1890 के दशक में पेश किया था।


- **उपयोग:** विक्स अपनी विभिन्न उत्पादों के लिए जाना जाता है, खासकर वेपोरब, जो एक प्रसार बैलम है जिसका प्रसार कोह और जमा के लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कफ ड्रॉप्स, इन्हेलर्स, और अन्य सर्दी और फ्लू से संबंधित उपचार शामिल हैं।


- **लोकप्रियता:** विक्स ने सामान्य कोह और फ्लू के लक्षणों के लिए इसके प्रभावी और विश्वसनीय उपचारों के लिए व्यापक लोकप्रियता प्राप्त की है। खासकर, वेपोरब एक प्रसिद्ध घरेलू उपाय है।


- **ब्रैंड स्वामीत्व कंपनी:** विक्स वर्तमान में प्रॉक्टर एंड गैम्बल (पी एंड जी), एक अमेरिकी बेस्ड बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता वस्त्र निर्माता कंपनी की स्वामित्व में है। पी एंड जी ने 1985 में इस ब्रैंड को अधिग्रहण किया था।


- **ब्रैंड मूल्य:** विक्स अपने दीर्घकालिक इतिहास, स्थिर उत्पाद गुणवत्ता, और उपभोक्ता विश्वास के कारण महत्वपूर्ण ब्रैंड मूल्य धारित करता है। यह ब्रैंड सामान्य श्वास रोगों से राहत का संबोधन करता है, जिससे इसकी स्थिरता को बढ़ावा मिलता है।


संक्षेप में, प्रॉक्टर एंड गैम्बल द्वारा स्वामित्व में रखा गया विक्स, 1890 के दशक से उत्पन्न हुआ है और यह सास्थ्य और कल्याण क्षेत्र में एक स्थापित और मूल्यवान ब्रैंड है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR