DEEPAWALI

 दीपावली, जिसे दीवाली भी कहा जाता है, एक हिन्दू त्योहार है जो बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसका धार्मिक महत्व है क्योंकि इससे प्रकाश की जीत और अंधकार तथा भले-बुरे का विजय होता है। त्योहार सामान्यत: पाँच दिन तक चलता है, जिसका मुख्य आचरण तीसरे दिन होता है।

**धार्मिक महत्व:**

दीपावली कई हिन्दू कथाओं से जुड़ी है। इनमें से सबसे लोकप्रिय कथाओं में से एक है भगवान राम का रावण राक्षस को परास्त करके अयोध्या लौटना। दीपों को जलाना भले-बुरे के विजय का प्रतीक है और अंधकार का नाश करता है।

**पौराणिक पहलुओं:**

रामायण के अलावा, दीपावली धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी की पूजा जैसी अन्य पौराणिक घटनाओं से जुड़ी है। कुछ क्षेत्रों में, इसे उन दिनों माना जाता है जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को परास्त किया था।

**भूगोलिक विविधताएँ:**

दीपावली का हिन्दू समुदाय के साथ भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है। हालांकि, उत्सव का आयोजन और विशिष्ट रीति-रिवाज़ क्षेत्रीय अनुसार भिन्न हो सकता है।

**संबंधित देवताएँ:**

जबकि दीपावली के आचरण में भगवान राम और देवी लक्ष्मी मुख्य पात्र हैं, इस समय भगवान कृष्ण और भगवान गणेश जैसी अन्य देवताएँ भी पूजी जाती हैं।

**अन्य पहलुएँ:**

इस त्योहार में दीपों को जलाना (दिया), घरों की सजावट, उपहारों का आपसी विनिमय और आनंददायक भोजन का हिस्सा है। पटाखों का बारूद उत्सव का सामान्य हिस्सा है, जो प्रकाश की जीत को प्रतिष्ठानित करते हैं।

, दीपावली परिवार के मिलन, आनंद और धर्म और समृद्धि के मूल्यों पर विचार करने का समय  होता है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR