NATIONAL EDUCATION DAY

 **राष्ट्रीय शिक्षा दिवस:**


- **तिथि:** भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है। इस तिथि का चयन उस समय के लिए किया गया था ताकि मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के जन्मदिन की स्मृति में किया जा सके, जो कि प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, विद्वान, और स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे।


- **उत्पत्ति:** यह दिन भारत में 2008 में आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया गया था ताकि मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के शिक्षा क्षेत्र में योगदान की स्मृति को सम्मानित किया जा सके।


- **शिक्षा का महत्व:** राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का उद्देश्य व्यक्तियों और राष्ट्र के समृद्धि में शिक्षा के महत्व को प्रमोट करना है। यह शिक्षा के मौलिक अधिकार की याद दिलाता है और शिक्षा सिस्टम को सुधारने के प्रयासों को प्रोत्साहित करता है।


- **लोकप्रियता:** हालांकि राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कुछ अन्य राष्ट्रीय उत्सवों की तुलना में शायद इतना व्यापक रूप से मनाया नहीं जाता है, यह शिक्षात्मक संस्थानों में और उन लोगों के बीच महत्वपूर्ण है जो भारत में शिक्षा की सुधार की प्रयासरत हैं। विभिन्न स्कूल और कॉलेज इस दिन को मनाने के लिए कार्यक्रम, सेमिनार, और चर्चाएं आयोजित करते हैं।


मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का योगदान भारत में शिक्षा सिस्टम को आकार देने और शिक्षा को बढ़ावा देने में उनकी प्रतिबद्धता के कारण राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को शिक्षा के क्षेत्र में हुए प्रगति पर विचार करने और सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार करने का एक अवसर बनाता है।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR