NEW BORN ISLAND IN JAPAN

 जापान एक ऐसा देश है जिसे अपनी कई द्वीपों के लिए जाना जाता है, जिनमें से कुछ ज्वालामुखी गतिविधि से बने हैं। जापान के ओगासावारा द्वीप समूह के नजदीक एक नया द्वीप उत्पन्न हुआ, जब एक समुद्री ज्वालामुखी अक्टूबर 2023 के आखिर में फटा। 

यह नया द्वीप, जिसे अज्ञात नाम और लगभग 100 मीटर व्यास का है, फ्रिएटोमैगमैटिक ज्वालामुखी प्रक्षेपणों से बना था, जब मैग्मा समुद्रजल के साथ संविदान करता है और उग्रस्थित भूमिका और राख के विस्फोटक बर्स्ट उत्पन्न करता है। प्रक्षेपण 21 अक्टूबर 2023 को शुरू हुए, जिनमें ये समुद्री ज्वालामुखी केवल 1 किलोमीटर की दूरी पर तट से फटा, जो पहले 'इवो जिमा' के नाम से जाना जाता था और जिस पर दूसरे विश्व युद्ध के एक सबसे खूनी युद्ध का स्थल था। प्रक्षेपण लगभग 10 दिनों तक जारी रहे, जिसके दौरान ज्वालामुखी सामग्री समुद्र के अधिक समूद्रतल पर जमा हुई और समुद्र सतह के ऊपर उठ गई।

यह नया द्वीप क्षेत्र में ज्वालामुखी गतिविधि द्वारा बनाए जाने वाले पहले द्वीप नहीं है। वास्तव में, ओगासावारा द्वीप समूह, जिसे बोनिन द्वीप समूह भी कहा जाता है, एक ज्वालामुखी वृत्त है जिसमें 30 से अधिक द्वीप और छोटे द्वीप हैं, जिनमें से कुछ अब भी सक्रिय हैं। इस क्षेत्र में सबसे हाल का द्वीप निर्माण 2013 में हुआ था, जब एक और समुद्री ज्वालामुखी फटा और एक नया द्वीप बनाया जिसने बाद में एक 'निशिनोशिमा' कहलाने वाले मौजूद द्वीप से मिल गया। नया द्वीप लावा धाराओं के कारण तेजी से बढ़ा और अंत में एक ऐसी भूमि बनाई जो कार्टून पात्र स्नूपी की तरह थी।

Comments

Popular posts from this blog

MAHUA BAGH GHAZIPUR