MARRIOTT INTERNATIONAL
मैरियट इंटरनेशनल: एक वैश्विक आतिथ्य ब्रांड
मैरियट इंटरनेशनल (Marriott International) एक विश्व प्रसिद्ध होटल और आतिथ्य सेवा प्रदाता कंपनी है। इसकी स्थापना 1927 में जे. विलार्ड मैरियट (J. Willard Marriott) ने वॉशिंगटन डी.सी. में एक छोटे से रूट बीयर स्टैंड से की थी। समय के साथ यह कंपनी धीरे-धीरे विकसित होती गई और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी होटल कंपनियों में से एक बन चुकी है।
मैरियट इंटरनेशनल का मुख्यालय अमेरिका के मैरीलैंड राज्य के बेथेस्डा शहर में स्थित है। यह कंपनी लगभग 139 देशों में अपने होटल, रिसॉर्ट्स और प्रॉपर्टीज़ के जरिए सेवाएं प्रदान करती है। 2025 तक, मैरियट के पास 30 से अधिक ब्रांड्स और 8,500 से अधिक प्रॉपर्टीज़ हैं। इन ब्रांड्स में लक्सरी (जैसे: द रिट्ज-कार्लटन, सेंट रेजिस), प्रीमियम (जैसे: मैरियट, शेराटन, वेस्टिन), और मिड-स्केल होटल (जैसे: कोर्टयार्ड, फेयरफील्ड) शामिल हैं।
मैरीयट इंटरनेशनल का संचालन "लॉयल्टी प्रोग्राम" के माध्यम से भी बेहद प्रभावशाली है, जिसे अब "Marriott Bonvoy" के नाम से जाना जाता है। इस प्रोग्राम के माध्यम से ग्राहक दुनिया भर के होटल्स में बुकिंग करने पर पॉइंट्स अर्जित कर सकते हैं, जिन्हें वे फ्री स्टे, फ्लाइट टिकट, अपग्रेड या अन्य सेवाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।
कंपनी का मुख्य उद्देश्य मेहमानों को उच्च गुणवत्ता की सेवा प्रदान करना है। मैरियट अपने "People First" और "Spirit to Serve" जैसे मूल सिद्धांतों के तहत काम करती है। यह न केवल अपने ग्राहकों की संतुष्टि पर ध्यान देती है, बल्कि अपने कर्मचारियों के लिए भी एक सकारात्मक और विकासशील वातावरण प्रदान करने के लिए जानी जाती है।
COVID-19 महामारी के समय में भी, मैरियट ने नई सुरक्षा नीतियाँ अपनाकर अपने मेहमानों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया। डिजिटल चेक-इन, संपर्क रहित सेवाएं, और स्वच्छता मानकों में सुधार जैसे कदमों ने इसे एक भरोसेमंद ब्रांड बनाए रखा।
इसके अलावा, मैरियट इंटरनेशनल सामाजिक उत्तरदायित्व को भी महत्व देती है। यह पर्यावरण संरक्षण, विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने में सक्रिय भूमिका निभाती है। "Serve 360" नामक पहल के अंतर्गत कंपनी पर्यावरणीय, सामाजिक और शासन (ESG) लक्ष्यों को आगे बढ़ा रही है।
अंततः, मैरियट इंटरनेशनल केवल एक होटल कंपनी नहीं है, बल्कि यह एक अनुभव है – आराम, लक्ज़री और सेवा का अनुभव, जिसे विश्व स्तर पर लाखों लोग पसंद करते हैं। इसकी सफलता इसके मूल्यों, नवाचारों और ग्राहकों के साथ स्थायी संबंधों पर आधारित है।
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