FRM MACHINE

 

FRM मशीन (FRM Machine) – फुल रेल रिन्यूअल के लिए विशेष मशीन

FRM का पूर्ण रूप है Full Rail Renewal Machine। यह एक आधुनिक, स्वचालित और उच्च क्षमता वाली मशीन है, जिसका उपयोग भारतीय रेलवे में पुरानी रेल लाइनों को हटाकर नई रेल पटरियाँ बिछाने के लिए किया जाता है। परंपरागत तरीके से रेल पटरी बदलने में जहाँ कई दिन और श्रमिक लगते थे, वहीं FRM मशीन के ज़रिए यह कार्य तेज़, सुरक्षित और कुशलता से किया जाता है।

FRM मशीन का कार्य:

FRM मशीन चलती हुई पटरी पर कार्य करती है। यह पहले पुरानी रेल पटरियों को हटाती है, फिर नई रेल और स्लीपर (sleepers) को उनके स्थान पर बिछा देती है। साथ ही, यह बैलास्ट की कुछ मात्रा को समतल करके ट्रैक को स्थिर भी बनाती है। इस प्रक्रिया में ट्रैक का लेवल, गेज और अलाइनमेंट भी एक साथ सही किया जाता है।

मुख्य विशेषताएँ:

  • हाई स्पीड रेल रिन्यूअल क्षमता – एक दिन में कई किलोमीटर तक रेल पटरियाँ बदली जा सकती हैं।
  • स्वचालित संचालन – हाइड्रोलिक और कंप्यूटर नियंत्रित प्रणाली।
  • पुरानी पटरी और स्लीपरों को उठाना व नई पटरी बिछाना एक साथ।
  • सटीकता और गुणवत्ता – मापदंडों के अनुसार ट्रैक बिछाने की क्षमता।
  • कम मानवीय श्रम – श्रमिकों की सुरक्षा और समय की बचत।

उपयोगिता:

  • रेल दुर्घटनाओं की संभावनाओं को कम करता है।
  • पुरानी और घिसी पटरियों को तुरंत बदला जा सकता है।
  • ट्रेनों की गति और ट्रैक स्थिरता में सुधार होता है।
  • रेलवे के रखरखाव का खर्च घटता है।

निष्कर्षतः, FRM मशीन भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण और संरक्षा के लिए एक क्रांतिकारी तकनीकी उपकरण है, जो रेल पटरियों के नवीनीकरण को तेज़, सुरक्षित और कुशल बनाता है।

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